Indian Coast Guard Bharti 2024: 10वी, 12वी पास सभी लोग Apply करे

Indian Coast Guard Bharti 2024: 10वी, 12वी पास सभी लोग Apply करे

भारतीय कोस्ट गार्ड ने 2024 के लिए भर्ती की घोषणा की है, जिसमें कुल 320 रिक्तियां हैं. इसमें Navik (General Duty) और Yantrik पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 जुलाई 2024 है.

चयनित उम्मीदवारों को ₹29200 तक का वेतन मिलेगा. इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए, जिसमें गणित और भौतिकी विषय हो. चयन प्रक्रिया में क्षेत्रवार मेरिट सूची के आधार पर Navik GD और Yantrik के लिए सभी भारत का चयन किया जाएगा. इस भर्ती के लिए आयु सीमा, आवेदन फीस, आवेदन प्रोसेस की सभी जानकारी नीचे दी गयी है आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए.

Indian Coast Guard Bharti 2024

Indian Coast Guard Bharti 2024

Indian Coast Guard Bharti 2024

Indian Coast Guard Bharti 2024 में कुल 320 पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती के तहत, कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 13 जून 2024 से शुरू होगी और 3 जुलाई 2024 तक चलेगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं, जिनकी आयु 18 से 22 वर्ष के बीच हो। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं और 12वीं पास होना आवश्यक है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपनी योग्यता के अनुसार नाविक या यांत्रिक पदों के लिए प्रतिस्पर्धी परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

इस भर्ती के अंतर्गत चयनित उम्मीदवारों को सरकारी सेवा में नौकरी प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। यह भर्ती उन युवाओं के लिए एक शानदार मौका हो सकता है जो समुद्री जीवन में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं। सभी अभ्यर्थी जो इस भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें आवेदन करने से पहले अधिसूचना की विस्तृत जानकारी पढ़नी चाहिए और आवश्यक दस्तावेज़ सहित सभी आवश्यक जानकारी को सहेजना चाहिए। इससे उन्हें आवेदन प्रक्रिया में किसी भी संदेह या समस्या से बचाव मिलेगा।

Coast Guard Bharti 2024 शैक्षणीक योग्यता कितनी होनी चाहिए

Indian Coast Guard Bharti 2024 में शैक्षणिक योग्यता निर्धारित है जो विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग है। नाविक (जनरल ड्यूटी) पद के लिए आवेदकों को कक्षा 12वीं में गणित और फिजिक्स के साथ पास होना अनिवार्य है। इसके विपरीत, यांत्रिक पद के लिए आवेदकों के पास कम से कम कक्षा 10वीं की शैक्षणिक योग्यता और तीन से चार वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए। आवेदकों को अपनी योग्यता को संपूर्ण रूप से समझने के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना और समझना चाहिए, जिसमें सभी आवश्यक शैक्षणिक योग्यता के विवरण व्याख्यात किए गए हैं।

इसके अतिरिक्त, आवेदकों को ध्यान देना चाहिए कि अन्य महत्वपूर्ण योग्यताएं भी हो सकती हैं जैसे कि आयु सीमा, शारीरिक योग्यता, और अन्य विशेषताएं। इन सभी योग्यताओं के अनुसार, उम्मीदवारों को अपने आवेदन में सभी आवश्यक दस्तावेज़ और प्रमाण पत्र समेत योग्यता से संबंधित सभी विवरण सही और सम्पूर्ण रूप से प्रस्तुत करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के पात्र हैं और अंतिम चयन के लिए पात्र बनते हैं।

Coast Guard Bharti 2024 उम्र कितनी होनी चाहिए

Indian Coast Guard Bharti 2024 के लिए आयु सीमा की मान्यता अनुसार, योग्य उम्मीदवारों की आयु का विशेष आधार रखा गया है। इस भर्ती में, न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 22 वर्ष तक की होनी चाहिए। उम्मीदवारों का जन्म 1 मार्च 2003 से 28 फरवरी 2007 के बीच का होना आवश्यक है ताकि वे इस भर्ती के लिए पात्र माने जा सकें। इससे पहले, उम्मीदवारों को इस आयु सीमा के मानदंड के अनुसार अपनी पात्रता की जाँच करनी चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी आयु इस भर्ती के लिए उपयुक्त है।

Coast Guard Bharti 2024 में आवेदन शुल्क

Indian Coast Guard Bharti 2024: में नाविक और जीडी के 320 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। आवेदन की प्रक्रिया 13 जून से शुरू हो चुकी है, और आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आपको 12वीं पास होना आवश्यक है।

Indian Coast Guard Bharti 2024: इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क कुल ₹300 है, जिसे आप किसी भी माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। यदि आप 12वीं पास हैं और तटरक्षक बल में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 3 जुलाई 2024 है।

Coast Guard Bharti 2024 की चयन प्रक्रिया

सर्वप्रथम कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। सभी आवेदकों को एडेप्टेबिलिटी टेस्ट और फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसमें दौड़, उठक बैठक, और अन्य गतिविधियाँ शामिल होंगी। जो आवेदक को पास करके में आते हैं, उन्हें फाइनल मेरिट सूची प्रदान की जाएगी। इसमें उन्हें इंस चिल्का में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा और उनकी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। जो आवेदक सफलतापूर्वक पास होते हैं, उन्हें सिलेक्शन प्रदान किया जाएगा, जबकि असफल अभ्यर्थियों को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

Coast Guard Bharti 2024 में सैलरी कितनी है?

Indian Coast Guard Bharti 2024 जो भी आवेदक सिलेक्शन प्रक्रिया को पास करके फाइनल सिलेक्शन प्राप्त करते हैं, उन सभी को चयन प्रदान किया जाएगा। कोस्ट गार्ड में यांत्रिक के पद पर चयनित होने वाली आवेदकों को प्रतिमाह ₹29,200 का वेतन मान स्तर 5 के अनुसार प्रदान किया जाएगा, और नाविक जनरल ड्यूटी पद हेतु चयनित हुए आवेदकों को प्रतिमाह ₹21,700 का वेतनमान स्तर 3 के अनुसार प्रदान किया जाएगा।

Coast Guard Bharti 2024 online apply कैसे करे

Indian Coast Guard Bharti 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ महत्वपूर्ण चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को Indian Coast Guard की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां, भर्ती सेक्शन में जाकर आवेदन करने का विकल्प मिलेगा।
  • उम्मीदवारों को अपनी पात्रता की जाँच करनी चाहिए और अपनी आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।
  • अगर किसी को पहली बार आवेदन करना है, तो वे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के माध्यम से एक नया अकाउंट बना सकते हैं।
  • Indian Coast Guard Bharti 2024 उम्मीदवारों को अपने संपूर्ण शैक्षणिक दस्तावेज़ और पासपोर्ट साइज़ फोटो को अपलोड करना होगा।
  • उन्हें सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ सही तरीके से अपलोड कर रहे हैं।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जा सकता है।
  • आवेदन पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को अपना आवेदन सहेजना और प्रिंट आउट निकालना न भूलना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करेगा कि उनका आवेदन सही तरीके से प्रस्तुत हो गया है और उनकी प्रक्रिया में कोई भी समस्या नहीं आती।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top